‘जन संवाद’ ने बिहार में एक सर्वेक्षण कराया है। उसकी रिपोर्ट बताती है कि सामाजिक सेवा में राजनीतिक नेताओं और सांसदों की सक्रियता किस प्रकार की है। यह सर्वेक्षण हर सांसद के क्षेत्र में कराया गया। इसके लिए मापदंड बना। उस आधार पर सामाजिक कार्यकर्ताओं, आंदोलनों में सक्रिय समूहों और पत्रकारों से बातचीत की गई।

राज्यसभा सदस्य, हिन्दुस्थान समाचार बहुभाषीय न्यूज एजेंसी के अध्यक्ष और भाजपा के वरिष्ठ नेता आर.के. सिन्हा बिहार के ऐसे सांसद हैं जो सामाजिक सेवा में सबसे आगे हैं। उनके बाद लोकसभा सदस्य और लोजपा के नेता चिराग पासवान का स्थान है। और तीसरे नंबर पर कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य अखिलेश सिंह हैं।

इस आधार पर रिपोर्ट बनाई गई। यह रिपोर्ट 2018 के कार्यों पर आधारित है। सर्वे से यह निष्कर्ष निकला है कि भाजपा के राज्यसभा सदस्य, हिन्दुस्थान समाचार बहुभाषीय न्यूज एजेंसी के अध्यक्ष आर.के. सिन्हा सामाजिक कार्यों में सबसे अधिक सक्रिय रहे। उनके कार्यक्षेत्र का विस्तार पूरे राज्य में है, सिर्फ पटना में नहीं है। दूसरे नंबर पर लोजपा सांसद चिराग पासवान और तीसरे नंबर पर कांग्रेस के राज्य सभा सांसद अखिलेश सिंह रहे। लेखक और राजनेता आर. के. सिन्हा ने अपने 40 वर्ष की पत्रकारिता और राजनीतिक अनुभव के बदौलत बीते वर्ष उल्लेखनीय सामाजिक कार्य किया। उन्होंने गरीब मेधावी छात्र-छात्राओं को विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों, इंजीनियरिंग, मेडिकल आदि में नामांकन के लिए अपनी तरफ से लगभग एक करोड़ रुपया खर्च किया। अब तक वे कई दर्जन गरीब लड़कियों की शादी में तकरीबन 22 लाख रुपये खर्च कर चुके हैं। चिकित्सा सहायता में उन्होंने अब तक लगभग 15 लाख रुपये खर्च किये। साथ ही मंदिर निर्माण एवं अन्य धार्मिक कार्यों में तकरीबन एक करोड़ 15 लाख रुपया खर्च किया। इसी तरह के अन्य सामाजिक कार्यों के बारे में गणना की जाए तो उन्होंने लगभग डेढ़ करोड़ रुपये खर्च किये। आदि चित्रगुप्त फाइनेंस लिमिटेड, मुद्रा बैंक के द्वारा 16 ब्रांचों के तहत 40 करोड़ रुपये का ऋण वितरण किया गया। यह ऋण वितरण बिना किसी ब्याज के लोगों को दिया गया, जो समाज में सर्वाधिक उपेक्षित थे। अवसर ट्रस्ट के द्वारा बिहार और झारखंड के 50 गरीब मेधावी छात्र-छात्राओं को तकनीकी क्षेत्र में सहभागिता, आई.आई.टी. की नि:शुल्क कोचिंग कराई जा रही है जिसमें पढ़ाई, पाठन सामग्री, आवास, भोजन एवं हॉस्टल की सुविधा मुत में दी जा रही है। ओ.पी.डी. एम्बुलेंस सेवा द्वारा उन्होंने 3500 से अधिक रोगियों को चिकित्सा लाभ पहुंचाया। सांसद आर. के. सिन्हा ने दर्जनों पत्रकारों को अपने संस्थानों में सम्मानजनक स्थान दिया। बिहार के अलावा संपूर्ण भारत में भी उन्होंने देश के कई लब्ध पत्रकारों को हिन्दुस्थान समाचार समूह से जोड़ा। 2018 में वे अपने सामाजिक, राजनैतिक कार्यों के लिए सर्वाधिक लोकप्रिय सांसद रहे। वे धार्मिक, शादी-विवाह, मरनी-हरनी आदि सभी कार्यों में सर्वाधिक सहभागिता के आधार पर लोकप्रिय सांसद बनें। यहां जो आंकड़ा दिया गया है वह सार्वजनिक सूचना में है। जिनसे विभिन्न समूह लाभान्वित हुए हैं। इसमें निजी मदद को शामिल नहीं किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here