आप अक्सर कहते हैं कि बीजेपी को हराना है। अकेले सपा बसपा या कांग्रेस उसको हराने की स्थिति में नहीं हैं। तो क्या लोकसभा चुनाव में इन दलों का गठबंधन हो सकता? बहुजन समाज पार्टी से समाजवादी पार्टी का गठबंधन लगभग तय है।

 कांग्रेस की गठबंधन में क्या स्थिति रहेगी?

इंतजार कीजिए, कुछ दिन में सब कुछ साफ हो जायेगा। समाजवादी पार्टी का मकसद भारतीय जनता पार्टी को हराना है। साम्प्रदायिक शक्तियों को सत्ता से बेदखल करना है। बीजेपी धर्म और जाति की राजनीति कर समाज में खाईं पैदा कर रही है। भाईचारे को नुकसान पहुंचा रही है। समाज और देश हित में बीजेपी को परास्त करना जरूरी है। चीन समुद्र में 55 किलोमीटर का हाई-वे बना रहा है, इससे उलट बीजेपी सरकार धर्म और जाति की राजनीति कर समाज में गहरी खाई पैदा कर रही है।

 आपके चाचा शिवपाल सिंह से सपा को कितना नुकसान होगा?

उनकी लड़ाई केवल बीजेपी से है। बीजेपी को हराने के लिये उन्हें जो भी करना होगा, करेंगे। वैसे, चुनाव बीजेपी सिर्फ अकेले नहीं लड़ेगी, बल्कि उसकी ए,बी,सी,डी टीम भी लड़ेगी।

 राज्य की कानून व्यवस्था पर आपकी क्या राय है?

विकास ही नहीं बीजेपी सरकार कानून व्यवस्था के मामले में भी फिसड्डी साबित हो रही है। सोनभद्र में एक प्रबंधक मार दिया गया। लखनऊ में विवेक तिवारी हत्याकांड से तो पूरा प्रदेश ही हिल गया। विकास कर ही नहीं पा रहे हैं, इसलिये धार्मिक मुद्दों को हवा देने की कोशिश की जा रही है।

 देश के ज्वलंत मुद्दों में से एक अयोध्या विवाद के बारे में सपा की क्या राय है?

लोगों को सोचना चाहिये कि चुनाव आते ही इस तरह के मुद्दों को क्यों हवा देने की कोशिश की जाती है। सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य और बेरोजगारी जैसे बुनियादी समस्याओं से ध्यान हटाने के लिये इस तरह के मुद्दों को उछाला जाता है। पर जनता अब बीजेपी के झांसे में नहीं आने वाली है। चुनाव में जनता इन्हें सबक सिखायेगी।

 क्या आपको लगता है कि योगी सरकार के इन्वेस्टर समिट से राज्य में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे?

मेरे मुख्यमंत्रित्वकाल में विकास के नये आयाम स्थापित हुए। आगरा- लखनऊ एक्सप्रेस-वे और मेट्रो के साथ ही आम लोगों के लिए बहुत काम किये गये। बीजेपी सरकार तो केवल जगहों के नाम ही बदल रही है। उसे विकास से कोई लेना-देना नहीं हैं। इन्वेस्टर समिट का अभी तक तो कोई लाभ मिलते दिखाई नहीं पड़ रहा है, क्योंकि विकास से बीजेपी का कोई लेना-देना ही नहीं है।

 आप अपने बच्चों को क्या राजनीति में लायेंगे?

मैं अपने बच्चों को भविष्य के बारे में निर्णय खुद लेने के लिये प्रेरित करूंगा। मेरे तीनों बच्चे जिस क्षेत्र में भी जाना चाहें, जाने के लिए स्वतंत्र हैं। राजनीति में आना चाहेंगे, तो स्वागत है।

 जनता से क्या अपेक्षा रखते हैं?

दुनिया में जहां जनता विकास पर फैसला लेती है, वह देश तेजी से विकसित होता है। जापान द्वितीय विश्वयुद्ध में तहस नहस हो गया था। लेकिन वहां की जनता ने विकास को प्राथमिकता दी और जापान अब कहां से कहां तक पहुंच गया है। अपने देश की क्या हालत है? केन्द्र सरकार की नीतियों के कारण देश की अर्थव्यवस्था, किसानों और नौजवानों के भविष्य पर संकट खड़ा हो गया है।

 मोदी सरकार किसानों की आय दोगुना करने की कोशिश में लगी है।

लखनऊ में हाल ही में किसान कुम्भ का आयोजन किया गया। जबकि सच्चाई यह है कि सरकार की गलत नीतियों की वजह से ही साढ़े चार साल में करीब चालीस हजार किसानों ने आत्महत्या की। सरकार किसानों की मदद नहीं कर रही है। किसानों और नौजवानों की समस्याओं को हल करने में असफल बीजेपी अब समाज बांटने की कोशिश कर रही है।

 योगी सरकार अयोध्या में जोर-शोर से दीपावली मनाने जा रही है, आपका कोई सुझाव है?

पिछले साल दीपोत्सव में चीन की बनी झालर जलाई गई थीं। दीपोत्सव के साथ युवाओं के रोजगार की बात होती, तो और अच्छी बात थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here