इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2024 का 1.75 लाख से अधिक प्रतिभागियों की उपस्थिति के साथ हुआ समापन

युगवार्ता    21-Oct-2024
Total Views |
इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2024 के समापन का फोटो


इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2024 के समापन का फोटो


इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2024 के समापन का फोटो


नई दिल्ली, 21 अक्टूबर (हि.स.)। दूरसंचार विभाग (डॉट) और सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीओएआई) के संयुक्त तत्‍वावधान में आयोजित एशिया के सबसे बड़े दूरसंचार, मीडिया और प्रौद्योगिकी फोरम इंडिया मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) 2024 के 8वां संस्करण सोमवार को सम्पन्‍न हो गया। चार दिवसीय इस फोरम में 1.75 लाख से अधिक प्रतिभागियों की उपस्थिति अबतक की सबसे बड़ी भागीदारी रही।

इंडिया मोबाइल कांग्रेस-2024 की सफलता पर बोलते हुए इंडिया मोबाइल कांग्रेस के मुख्‍य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) रामकृष्ण पी. ने जारी बयान में कहा कि आईएमसी-2024 ने 'भविष्य अभी है' पर अपने फोकस को पूरा किया, जिसमें कई विघटनकारी नवाचारों पर विचारों का आदान-प्रदान हुआ और भविष्य की कई तकनीकों पर आकर्षक चर्चा हुई। उन्‍होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में आईएमसी को बढ़ते हुए देखना एक शानदार अनुभव रहा है।

रामकृष्ण पी. ने बताया कि आईएमसी-2024 ने वैश्विक नेताओं, इनोवेटर्स और उद्योग विशेषज्ञों को अगली पीढ़ी की तकनीकों को प्रदर्शित करने और सहयोग करने के लिए एक साथ लाया। इंडिया मोबाइल कांग्रेस-2024 में 310 से अधिक भागीदारों और प्रदर्शकों ने भाग लिया, जिसमें 13 मंत्रालयों, 29 शिक्षाविदों के साथ-साथ 920 स्टार्टअप और 123 से अधिक देशों के प्रतिनिधित्व शामिल थे। इस कार्यक्रम में 750 एआई-आधारित उपयोग के मामलों सहित 900 से अधिक प्रौद्योगिकी उपयोग के मामले परिदृश्यों का प्रदर्शन किया गया और 186 से अधिक सत्रों की मेजबानी की गई, जिसमें 820 से अधिक वैश्विक और भारतीय वक्ताओं ने भाग लिया।

उन्‍होंने कहा कि आईएमसी-2024 के चार दिनों में ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया, संचार और पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री, पीयूष गोयल, वाणिज्य और उद्योग मंत्री, डॉ चंद्रशेखर पेम्मासानी, ग्रामीण विकास और संचार राज्य मंत्री, डॉ एल. मुरुगन, सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री, डॉ नीरज मित्तल, सचिव, दूरसंचार विभाग रिलायंस जियो-इन्फोकॉम लिमिटेड के चेयरमैन आकाश अंबानी; भारती एयरटेल के संस्थापक और चेयरमैन सुनील भारती मित्तल; आदित्य बिड़ला समूह के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला सहित और कई अन्य गणमान्‍य लोगों ने अपनी उपस्थिति दर्ज की।

इंडिया मोबाइल कांग्रेस-2024 में 5जी, 6जी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी), क्वांटम कंप्यूटिंग, साइबर सुरक्षा और इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण सहित अन्य विषयों में विघटनकारी विचारों को प्रदर्शित किया गया। इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2024 ने भारत के नवाचार पारिस्थितिकी तंत्र को प्रदर्शित किया, जहां अग्रणी तकनीक और दूरसंचार कंपनियों और इनोवेटर्स ने क्वांटम प्रौद्योगिकी और सर्कुलर अर्थव्यवस्था में प्रगति पर प्रकाश डाला। इसके साथ ही क्लाउड और एज कंप्यूटिंग, सेमीकंडक्टर, साइबर सुरक्षा, ग्रीन टेक, सैटकॉम और इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण पर भी प्रकाश डाला।

उल्‍लेखनीय है कि‍इंडिया मोबाइल कांग्रेस-2024 कार्यक्रम का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया था, जिन्होंने अपने उद्घाटन भाषण के दौरान नैतिक एआई और डेटा गोपनीयता में वैश्विक मानकों का आह्वान किया और दुनिया के लिए 6जी तकनीक को आगे बढ़ाने के लिए सरकार के प्रयासों पर प्रकाश डाला। एशिया का सबसे बड़ा डिजिटल प्रौद्योगिकी फोरम इंडिया मोबाइल कांग्रेस, उद्योग, सरकार, शिक्षाविदों, स्टार्टअप्स और प्रौद्योगिकी और दूरसंचार पारिस्थितिकी तंत्र में अन्य प्रमुख हितधारकों के लिए अभिनव समाधान, सेवाओं और अत्याधुनिक उपयोग के मामलों को प्रदर्शित करने के लिए दुनियाभर में एक प्रसिद्ध मंच बन गया है।

हिन्दुस्थान समाचार / प्रजेश शंकर

Tags