तीसरी बार भाजपा सरकार

युगवार्ता    17-Jun-2024   
Total Views |
लोकसभा चुनाव के साथ अरुणाचल प्रदेश के भी चुनाव हुए थे जिसमें भाजपा को भारी बहुमत मिला है। 60 सदस्यीय विधानसभा में पेमा खांडू के नेतृत्व में भाजपा ने 46 सीटें जीतकर इतिहास रच दिया है।

CM
हाल के अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में भाजपा को प्रचंड बहुमत मिला है। राज्य की 60 विधानसभा सीटों में से भाजपा ने 46 पर जीत दर्ज की है। सीएम पेमा खांडू के नेतृत्व में चुनाव लड़ने वाली भाजपा ने विरोधियों का चारों खाने चित कर एकतरफा जीत हासिल की है। अरुणाचल विधानसभा के लिए 19 अप्रैल को मतदान हुआ था। अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा की 60 सीटें हैं, जिनमें से 50 सीटों पर मतदान हुआ था।
इसकी वजह यह थी कि 10 सीटों पर भाजपा उम्मीदवारों ने पहले ही निर्विरोध जीत हासिल कर ली थी। इस चुनाव में राज्य के मुख्य विपक्षी दल एनपीपी को सिर्फ पांच सीटों पर सफलता मिली है। सबसे बड़ा झटका कांग्रेस को लगा है। लोकसभा चुनावों में जहां कांग्रेस पार्टी ने अपने 52 के आंकड़े को बढ़ाकर 99 कर लिया है वहीं अरुणाचल विधानसभा चुनाव में पार्टी के सिर्फ एक उम्मीदवार को जीत मिली। राज्य में तीन निर्दलीय भी जीतने में सफल रहे।
2019 विधानसभा चुनाव की बात करें तो भाजपा ने अरुणाचल प्रदेश में 41 सीटों पर जीत हासिल की थी। इस बार पांच सीटें और उसकी झोली में आ गई है। अरुणाचल में भाजपा की इस प्रचंड जीत का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ही मुख्यमंत्री पेमा खांडू को जाता है। पेमा खांडू पहले कांग्रेस में थे। लेकिन 2016 में कांग्रेस से बगावत करते हुए वे भाजपा की सहयोगी पीपुल्स पार्टी ऑफ (पीपीपी) अरुणाचल में शामिल हो गए।
पीपीपी में शामिल होने के बाद भाजपा के साथ मिलकर उन्होंने सरकार बना ली। बाद में वह भाजपा में शामिल हो गए । 2019 में पेमा खांडू के नेतृत्व में भाजपा ने 41 सीटों के साथ शानदार जीत हासिल की और पेमा खांडू को फिर से मुख्यमंत्री चुना गया। अब पेमा खांडू तीसरी बार अरुणाचल के मुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं।
 
अरुणाचल विधानसभा की वर्तमान स्थिति
पार्टी                                                                        सीट
भारतीय जनता पार्टी                                                  46
नेशनल पीपुल्स पार्टी                                                    5
नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी                                                3
पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल                                       2
भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस                                                  1
निर्दलीय                                                                      3
                                                                                                                                   कुल सीटें 60
Tags

बद्रीनाथ वर्मा

बद्रीनाथ वर्मा (सहायक संपादक)
देश-समाज से जुड़े विभिन्न विषयों पर बेबाक लेखन करने वाले बद्रीनाथ वर्मा ने अपनी पत्रकारिता की यात्रा ऐतिहासिक अखबार ‘दैनिक भारतमित्र‘ से शुरू की। अपने दो दशक से भी अधिक के कार्यकाल में वे कई पत्र-पत्रिकाओं के संपादक रह चुके हैं। इन दिनों ‘युगवार्ता‘ पत्रिका में सहायक संपादक के रूप में अपनी सेवा दे रहे हैं।